बिहार सरकार-1000/-मजदूर भत्ता योजना, बिहार राशन कार्ड धारक पंजीकरण

By | October 22, 2020

बिहार सरकार-1000/-मजदूर भत्ता योजना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य के राशन कार्ड धारकों के लिए नई योजना का शुभारंभ किया है जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को ₹1000 मजदूर भत्ता दिया जाएगा| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस के चलते जो लॉक डाउन लगाया गया है उसमें गरीब पृष्ठभूमि वाले परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है।

बिहार सरकार-1000/-मजदूर भत्ता योजनाबिहार के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई बिहार सरकार-1000/-मजदूर भत्ता योजना के बारे में समस्त जानकारियां इस पेज पर दी गई हैं ।

बिहार सरकार – 1000/-मजदूर भत्ता योजना

इस योजना के तहत 15 लाख से अधिक परिवारों को सीधे तौर पर मजदूर भत्ते के रूप में हजार रुपए दिए जाएंगे । इस योजना के अंतर्गत बिहारी मजदूरों जैसे रिक्शावाले, खोमचे वाले, रेडी वाले, फेरीवाले एवं निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि मजदूरों को उनकी दैनिक जरूरतें पूरी करने के लिए दी जा रही है ।

बिहार सरकार-1000/-मजदूर भत्ता योजना

आज के समय पूर्ण विश्व को कोरोनावायरस संक्रामक बीमारी ने अपनी चपेट में लिया हुआ है । लाखों लोग किस वायरस से प्रभावित हैं एवं हजारों लोगों ने अपनी जान गवा दी है । इस बीमारी से अपने नागरिकों को बचाने के लिए भारत सरकार ने संपूर्ण देश में लॉक डाउन लगाया था। पहले लोक डाउन 14 अप्रैल तक लगाया गया था जिसे बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है|

  बिहार सरकार-1000/-मजदूर भत्ता योजना   बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना – 04 लाख रुपए ऋण सुविधा
  बिहार ANM भर्ती   1000 Rs कोरोना सहायता योजना – बिहार

बिहार सरकार – 1000/- मजदूर भत्ता

इस लोक डाउन की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी बिहारी मजदूरों को हो रही है । उनके लिए अपने रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करना भी बेहद मुश्किल हो गया है । इन्हीं मजदूरों की सहायता करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य के राशन कार्ड धारकों को ₹1000 मंजूर भत्ता देने का निर्णय लिया है।

Government  Bihar Government
योजना  1000/- मजदूर भत्ता योजना
लाभार्थी  BPL & APL राशन कार्ड धारकों को
आवेदन की प्रक्रिया  सीधे बैंक खाते में
उद्देश्य राशन कार्ड धारकों को 1000 रुपये भत्ता
Category  Bihar Government Scheme

इस समय पूरा देश इस संक्रामक महामारी का सामना कर रहा है । देश के प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से अपील की है कि वे घर पर ही रहे एवं बेहद ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। ऐसे में अपने नागरिकों को खाद्य संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए बिहार सरकार ने दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बिहार के नागरिकों को सहायता भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

  बिहारी प्रवासी मजदूर सहायता योजना
  बिहार कोरोनावायरस सहायता ऐप  —  1000 Rs
  Covid-19 E-Pass    Bihar Ration Card List/ बिहार राशन कार्ड की लिस्ट

बिहार सरकार – 1000/- मजदूर भत्ता योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत बिहार सरकार बिहार, राज्य के बीपीएल एवं एपीएल कार्ड धारकों को 1000 /- मजदूर भत्ता प्रदान करेगी|
  • जो मजदूर लोक डाउन की वजह से घर में ठहरे हुए हैं यह योजना उन मजदूरों के दैनिक खर्चों को पूर्ण करने में सहायता प्रदान करेगी ।इस
  • योजना के तहत बिहार राज्य के लगभग 35 लाख कार्ड धारकों को फायदा पहुंचेगा ।
  • इस योजना के तहत बिहार के सभी बीपीएल एवं एपीएल कार्ड धारकों को सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।
  दिल्ली ड्राइवर योजना    प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना     प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

मुख्यमंत्री मजदूर भत्ता योजना – पंजीकरण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बीपीएल एवं एपीएल कार्ड धारकों को उनकी खाद्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए ₹1000 देने के लिए योजना की शुरुआत की है । इस योजना के अंतर्गत सभी कार्ड धारकों को उनके बैंक खातों में सीधी राशि दे दी जाएगी । इसके लिए किसी भी कार्ड धारक को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन या किसी दफ्तर के कार्यालय में जाकर अप्लाई करने की जरूरत नहीं है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *