Gujarat Anna Brahma Yojana Free Ration Free Food Grains

By | September 21, 2020

Gujarat Anna Brahma Yojana, application process, qualifications and else information about the required documents are given on the page. Gujarat Anna Brahma Yojana has been implemented by the Government of Gujarat. This scheme is implemented by the Gujarat government for migrant workers trapped in Gujarat and citizens of Gujarat who are below the poverty line.

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना

આ યોજના અંતર્ગત ગુજરાત સરકારે ગુજરાત રાજ્યમાં ફસાયેલા તમામ પરપ્રાંતિય કામદારો અને ગુજરાત રાજ્યની ગરીબી રેખા નીચે જીવતા લોકો માટે રાશનની વ્યવસ્થા કરી છે. આ યોજના અંતર્ગત લગભગ 3.50 કરોડ લોકોને લાભ મળશે.

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां, आवेदन करने की प्रक्रिया, योग्यता एवं जरूरी दस्तावेज के बारे में विषय पर संपूर्ण जानकारियां दी गई हैं । गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना गुजरात सरकार ने लागू की है । यह योजना गुजरात सरकार ने गुजरात में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों एवं गरीबी रेखा से नीचे आने वाले गुजरात के नागरिकों के लिए चलाई है ।

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना

संपूर्ण विश्व के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस महामारी का संक्रमण फैला हुआ है । भारत सरकार ने इस महामारी से अपने नागरिकों को बचाने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन लगाया हुआ है । इस लोक डाउन की वजह से जो जहां है वही पर अपने घर पर रह रहा है । इस महामारी से बचने के लिए यह सबसे जरूरी उपाय हैं ।

Gujarat Anna Brahma Yojana

लॉक डाउन की वजह से देश के कई हिस्सों में दूसरे राज्य से आजीविका कमाने के लिए आए हुए मजदूर फंस गए हैं । वह ना तो अपने घर जा पा रहे हैं एवं ना ही रोजगार की तलाश में घर से निकल पा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए ही गुजरात सरकार ने गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना चलाई है ।इस योजना के अंतर्गत गुजरात सरकार ने गुजरात राज्य में फंसे हुए सभी प्रवासी मजदूरों एवं गुजरात राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों के लिए राशन का प्रबंध किया है।

गुजरात राशन कार्ड लिस्ट  गुजरात बोर्ड 10th रिजल्ट 2020
GUJCET Admit card 2020
  प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना   प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
Covid-19 E-Pass  अस्थाई राशन कार्ड – दिल्ली

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना – दिशा निर्देश

इस योजना के अंतर्गत लगभग 3.50 करोड़ लोगों को लाभ मिलने वाला है । भारत सरकार ने कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए पहले 21 दिन का लुक डाउन लगाया जिसको बाद में 3 मई तक बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को लॉक डाउन से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं । केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को उनके राज्य में रहने वाले प्रवासी मजदूरों एवं गरीब नागरिकों की सहायता करने के लिए अपील की है।

केंद्र सरकार की अपील के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी ने गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना का शुभारंभ किया है| इस योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्यों से गुजरात राज्य में आने वाले नागरिकों एवं गुजरात के गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा । गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना से संबंधित सभी जानकारियां इस पेज पर दी गई हैं । इस योजना के तहत गुजरात राज्य में काम करने वाले सभी नागरिकों को चाहे वह किसी भी राज्य से संबंध रखते हैं राशन प्रदान किया जाएगा|

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना – लाभ

देश में लगे लॉक डाउन की वजह से दिहाड़ी मजदूरों की हालात सबसे ज्यादा खराब हो गई थी । उनको खाने की सबसे ज्यादा दिक्कत थी| ऐसे लोगों की सहायता के लिए गुजरात सरकार ने गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना की शुरुआत की है| जिसके अंतर्गत निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे:-

  • सभी असंगठित मजदूरों को अप्रैल माह से ₹1000 लाभ के रूप में दिए जाएंगे।
  • गरीब परिवारों को 50 यूनिट तक की बिजली खपत पर 1.50 रुपए बिजली शुल्क लिया जाएगा।
  • गुजरात सरकार द्वारा राज्य के सभी पशु तालाबों एवं गौशालाओं को 30 से 35 करोड़ की सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • गुजरात सरकार द्वारा गुजरात राज्य में 83 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं जिनमें राज्य में काम करने वाले प्रवासी मजदूरों एवं उनके परिवारों को भोजन एवं आश्रम प्रदान किया जाएगा ।
  • कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए वृद्धों एवं विधवाओं को सरकार द्वारा पेंशन जल्द से जल्द दी जाएगी।
Official Website  Click Here
गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना  Check Here 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *